Google Assistant क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

हेलो दोस्तों, कैसे हैं आप,में आपका दोस्त मोहम्मद जुबेर आज हम बात करेंगे Google Assistant क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है? इसके बारे में। क्या आपने कभी इसका इस्तेमाल किया है? क्या आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में पता है? अगर नहीं तो इस blog को पढने के बाद आपको Google Assistant की पूरी जानकारी मालूम हो जाएगी



अगर आप गूगल असिस्टेंट के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही blog पढ़ रहे है। क्युकी यहाँ मैं आपको बताने वाला हूं कि गूगल असिस्टेंट क्या है, यह काम कैसे करता है और इसे हम इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।


आप लोगों को पता होगा कि टेक्नोलॉजी कितनी ज्यादा आगे बढ़ गई है। अब हम घर बैठे कई ऐसे काम कर सकते हैं जिसके लिए पहले हमने कभी सोचा भी नहीं था, जैसे कि घर बैठे बैठे मौसम जान लेना, दुनिया में क्या हो रहा है इत्यादि।

पहले ये सब मोबाइल में उंगलियों की मदद से करना पड़ता था लेकिन अब आप केवल अपने एक Voice command के द्वारा ये सब कर सकते हैं।

ये voice based artificial intelligence की तकनीकी पहले केवल English movies में देखने को मिलती थी लेकिन अब हम इस Artificial Intelligence को अपने घरो में इस्तमाल कर सकते है।

Alexa, Siri और Google Assistant इसी के कुछ उदाहरण है, लेकिन क्या आपको पता है कैसे? आप गूगल असिस्टेंट Google Assistant की मदद से ये सब कर सकते है।


गूगल असिस्टेंट क्या है? (What is Google Assistant in Hindi)




Google Assistant गूगल के द्वारा बनाया गया एक Voice Assistant है जो कि आपकी आवाज को सुन कर कार्य करता है। ये मुख्य रूप से मोबाइल और स्मार्ट होम उपकरणों पर उपलब्ध है।

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप बहुत सारे कार्य आसानी से कर सकते हैं। जैसे कि मौसम के बारे में पता करना, गूगल पर कुछ सर्च करना, समाचार जानना, अलार्म सेट करना, राशिफल देखना इत्यादि।

अब आप सोच रहे होंगे कि यह कोई ऐप App है। लेकिन Google Assistant कोई ऐप नहीं है बल्कि गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा फीचर है जो हर एक एंड्राइड फ़ोन में उपलब्ध रहता है।

इसे 2016 में गूगल के सीईओ C.E.O "Mr.Sundar Pichai" द्वारा लांच किया गया है। इससे पहले भी गूगल के द्वारा ऐसे कई Voice App बनाए गए, जैसे कि Google Voice और Google Now, पर यह हमारे देश में ज्यादा प्रसिद्ध (famous) नहीं हो पाए, क्योंकि इन्हें इस्तेमाल करना बहुत कठिन था।

इसीलिए गूगल असिस्टेंट Google Assistant को भारत की भाषा और यहां बोले जाने वाली अंग्रेजी भाषा को ध्यान में रखकर बनाया गया ताकि यहां के लोग भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सके और इसे इस्तेमाल करने में उन्हें कोई दिक्कत ना आए।




Google Assistant वॉइस कमांड के साथ-साथ Text Command भी लेता है, इसलिए आप इसे दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको कौनसा तरीका इस्तेमाल करना है ये आपको choice पर निर्भर करता है।



गूगल असिस्टेंट क्या करता है What can Google Assistant do?


गूगल असिस्टेंट आपके वॉइस कमांड Voice Command को सुनकर आपके बताए हुए काम को करता है। आप जैसे ही "Ok Google" या फिर "Hey Google" कहते हैं यह एक तरह से एक्टिवेट हो जाता है और आपके बताए हुए काम पर इंप्लीमेंट करता है।

यह आपके बताए हुए बहुत सारे काम को आसान करता है जैसे कि

  • फोन के अलग-अलग Apps को आपके बोलने पर ओपन करता है।

  • आपके बोलने पर दुनिया भर के समाचार आपको बता सकता है।

  • आपको मौसम के बारे में जानकारी देता है।

  • फोन के म्यूजिक सिस्टम को कंट्रोल करता है।

  • आपके लिए Notification भी पढ़ सकता है। यह आपके बोलने पर टेक्स्ट मैसेजे भेज सकता है।

  • आपको ऑनलाइन वीडियो इत्यादि दिखा सकता है।

  • आपको ऑनलाइन बहुत सारी चीजों के बारे में इंफॉर्मेशन खोज कर दे सकता है, जैसे कि अगर आपको दिशा Directions, मौसम Weather या समाचार News इत्यादि।

  • आप इससे अपना कैलेंडर मेंटेन कर सकते हैं।

  • यह आपके Device और Smart home को कंट्रोल कर सकता है।

और भी अन्य चीजें हैं जो गूगल असिस्टेंट Google Assistant आपके लिए कर सकता है वह भी आपके बस एक "वॉइस कमांड Voice Command" पर।

कहने का मतलब आप अपने मोबाइल में जो कुछ टाइप करके करते हो वो सब काम आप गूगल असिस्टेंट से बोल कर करवा सकते हों।


Google Assistant किन-किन Devices में होता है?


आजकल तो बहुत सारे ऐसे डिवाइसेज है जिनमें गूगल असिस्टेंट की सुविधा दी गई होती है। गूगल असिस्टेंट को सबसे पहले गूगल के Pixel फोन में लांच किया गया था। लेकिन अब ये सभी Devices में उपलब्ध है।

Android phones में तो यह पहले से ही होता है।आने वाले समय में ये सभी devices में होगा, तब आप हर एक डिवाइस में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।


कैसे जाने कि आपके फोन में गूगल असिस्टेंट है या नहीं?



अब तो आप समझ गए हैं कि गूगल असिस्टेंट कितनी ज्यादा आवश्यक और अच्छी चीज है लेकिन अगर आपको नहीं पता है कि आपके फोन में गूगल के द्वारा यह फीचर Feature दिया गया है या नहीं तो आप इसे आसानी से चेक कर सकते हैं|

आपको बस एक बार "ok,Google" या "Hey,Google" बोलना है या फिर अपने फोन के होम बटन को कुछ सेकंड के लिए प्रेस करके रखना है| जैसे ही आप अपने फोन के होम बटन को प्रेस करेंगे गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाएगा उसके बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं| आप इसके बाद इसे आसानी से अपने अनुसार सेटअप कर ले|

वैसे तो गूगल असिस्टेंट एंड्रॉयड फोन के केवल 2 वर्जन में अभी तक आया है Android Mrshmallow v6.0.0 और Android Nougat v7.0.0.

अगर आपके पास इन दोनों वर्जन का मोबाइल फोन है तब तो आप गूगल असिस्टेंट को आसानी से बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं।

चलिए देखते हैं गूगल असिस्टेंट कौन-कौन से डिवाइस Device को सपोर्ट करता है, यानि गूगल असिस्टंट का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ कर सकते है।


Google Assistant का Use कहाँ-कहाँ कर सकते है?


गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल आप निम्न चीज़ों में कर सकते हों।

Google Assistant in Mobile Phones


Google Assistant सबसे ज्यादा मोबाइल फोन में इस्तेमाल किया जाता है। आपको लग रहा होगा यह बस एंड्रॉयड फोन में ही काम करती है। लेकिन आप गलत है यह iPhone में भी काम करती है।


Google Maps App


Google Assistant आपको दिशा Direction भी बता सकती है और यह सुविधा आपको एंड्रॉयड डिवाइस के साथ साथ iOS डिवाइस में भी मिल जाएगी।

आप अपने वॉइस कमांड की मदद से अपने परिवार या फिर अपने दोस्तों के साथ अपने ETA को शेयर कर सकते हैं।


Google Home Devices


Google Home को हम the Amazon Echo का एक डायरेक्ट कॉम्पिटेटिव मान सकते हैं। यह एक Chrome Cast Speaker होता है जोकि वॉइस कंट्रोल असिस्टेंट की तरह काम करता है।


Android TV


आजकल कई ऐसे एंड्राइड TV है जिनमें Google Assistant कस्टम आल कर सकते हैं। बहुत सारे ऐसे नए प्रकार के सेट टॉप बॉक्स Set-top box भी हैं जिनमें आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे कि Nvidia Shield TV और अब धीरे-धीरे करके बहुत सारे ऐसे एंड्राइड टीवी और सेट टॉप बॉक्स आ रहे हैं जिनमें यह सुविधा मौजूद है।

अगर आपके टीवी में गूगल असिस्टेंट की सुविधा है तो आप इससे अपने Voice Command के द्वारा टीवी को On/Off करने के साथ-साथ, टीवी की Volume, Channel Change इत्यादि चीजों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टीवी के कई ऐसे कंपनी है जिसमें यह सुविधा दी गई है जैसे कि Sony, Philips, TCL, Skyworth, Xiaomi,Toshiba इत्यादि|


Headphones and Earphones or buds


आजकल बहुत सारे ऐसे वायरलेस हेडफोन या ईयर फोन बाजार में आ चुके हैं जिसमें Google Assistant की सुविधा दी गई होती है। इसके लिए केवल आपको अपने हेडफोन का एक बटन प्रेस करना है, उसके बाद आप अपना काम गूगल असिस्टेंट के द्वारा करवा सकते हैं।

आजकल बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो कि ऐसे हेडफोन बना रही हैं जिसमें गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करता है जैसे कि JBL, Sony इत्यादि।


Cars में


आजकल बहुत सारे ऐसे कंपनियों की गाड़ियां हमें देखने को मिलेंगे जिनमें यह गूगल असिस्टेंट की सुविधा दी गई है। जैसे कि Volvo और Audi कंपनि की गाड़ियां।

आप इसकी मदद से गाड़ियों में गाने सुन सकते हैं, दिशा जान सकते हैं, अपने मोबाइल फोन से इसे कनेक्ट करके किसी को फोन कर सकते हैं और भी कई ऐसे चीजें हैं जो कर सकते हैं।

Volvo और Audi के साथ-साथ नई-नई कई ऐसी कंपनी की गाड़ियां निकलने वाली है जिनमें यह सुविधा दी जाएगी।


Smart Home Devices और Appliances में


जैसा कि हमने बताया कि आजकल कई ऐसे डिवाइस Device है जिनमें यह गूगल असिस्टेंट की सुविधा दी गई है जिससे इस्तेमाल करके हमारी जिंदगी कई हद तक और आसान हो गई है या हो सकती है।

गूगल असिस्टेंट की सुविधा बहुत सारे ऐसे हमारे रोजाना काम में आने वाले डिवाइस Device में दी गई है जिसे इस्तेमाल करके हम अपना वक्त तो बचा ही सकते हैं साथ ही साथ इन्हें आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट की सुविधा बहुत सारे स्मार्ट डिवाइस जो हमारे घर में हैं उसमें भी दी गई है। जैसे कि Smart Light Bulb, Smart Speaker, Smart Locks,Fridge, Smart TVs इत्यादि।

जैसा कि आपने देखा एक लाइट से लेकर फ्रिज तक सब में यह कितना ज्यादा काम आता है, तो कई ऐसी कंपनियां है जो कि ऐसे डिवाइस Devices बना रहे हैं जैसे कि Whirlpool, LG, Phillips Hue, Samsung इत्यादि।

इन सारे डिवाइस में गूगल असिस्टेंट काम करता है जैसे कि अगर आपको लाइट ऑन करना है या ऑफ करना है, या फिर आप अपने फ्रिज का टेंपरेचर बढ़ाना चाहते हैं या या फिर घटाना चाहते हैं।


Google Assistant का उपयोग कैसे करें? (How to use Google Assistant in Hindi)

Google Assistant की शुरुआत करने के लिए या इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको "Hey,Google" या फिर "Ok, Google" जैसे Voice Command या Text Command का इस्तेमाल करना होगा।

जैसे ही गूगल असिस्टेंट में "Hey,Google" या फिर "Ok Google" जैसे वॉइस कमांड या फिर टेक्स्ट कमांड का इस्तेमाल करेंगे, इसकी शुरुआत हो जाएगी और फिर आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।


Google assistant को Enable करने के बाद आप अपनी भाषा में या फिर अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल करके इसका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको हर चीज के लिए इस वॉइस कमांड का इस्तेमाल नहीं करना है। इसका use केवल गूगल असिस्टेंट को शुरु करने के लिए सिर्फ एक बार करना होता है।

उसके बाद आपको जो भी कार्य होगा आप उस कमांड का इस्तेमाल करेंगे। आप गूगल असिस्टेंट से एक साथ बहुत सारे काम करने को बोल सकते हैं। अगर आप अपने मोबाइल फोन से किसी को फोन कॉल भी करना चाहते हैं तो आप इसके द्वारा यह भी कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट आप के लिए टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ किसी को फोन कॉल भी कर सकता है। जैसे कि अगर आपको Amir को कॉल करना है तो आप निम्न command का इस्तेमाल करेंगे।

  • Call to zuber


आपको जब भी गूगल असिस्टेंट को ओपन करना हो तो इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल की Home key button को long press करना है।

तो अगर आप अपने फोन के कीबोर्ड या कीपैड को दबाकर थक गए हैं तो आप आराम से गूगल असिस्टेंट की मदद ले और अपना कार्य आसानी से करें।





Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Made with ❤ in