Podcasting क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Updated: Sep 17

आज के इस blog में, मैं आपको बताऊंगा कि Podcasting क्या होता है, और आप Pocasting की मदद से आप सिर्फ बोलकर पैसे कैसे कैसे कमा सकते है। यह सब जानने के लिए इस article को पढ़ते रहे।


मैं आपको बताना चाहोगा कि Podcast India में एक Next Level की चीज़ होने वाली है। क्योकि यह India में धीरे-धीरे फ़ैल रहा है।

बहुत सारी Devoloped countries जैसे U.S., U.K., Australiya etc. में Podcasts काफी ज़्यदा Popular है। वहाँ पर इसमें competition भी बहुत ज़्यदा है। पर india में यह एक नई चीज़ है, इसमें आपको Competition बहुत ही ज़्यदा कम मिलने वाला है।

Podcast का Future India में बहुत ही Bright होने वाला है। इस लिए बहुत से Bussinesses ने Podcasts के ज़रिये अपने Bussiness को Promote करना शरू कर दिया है। चलिए Podcasts की कुछ basic जानकारी ले लेते है।


Podcasting Kya Hai ?

कोई भी content जो कि Audio के form में हो, उस content को हम Podcast कहते है। जैसे कि यह article जो आप पढ़ रहे है यह written form में है। वैसे ही podcasts audio के Form में होते है।

जब हम podcast को किसी ऐसी जगा (Platform) पर upload करते है, जहाँ पर लोग उस podcast को सुने तो इस चीज़ को हम podcasting कहते है। आप Podcasting को अपना खुद का Radio Station भी समझ सकते है।


Podcasting कैसे शरू करे?



हमे Podcast को upload करने के लिए एक platform की ज़रुरत पड़ेगी। ऐसे बहुत से platforms market में available है,जैसे कि

  • Podbean

  • Spotify:

  • anchor etc

आप इन जगाओ पर अपने Podcast को upload कर सकते है। अगर आपके पास एक WordPress Blog है, तो आप उसमे एक Plugin Install करे, जिसका नाम Seriously Simple Podcasting है।


इस Plugins की मदद से आप अपने Podcasts को अपने Web Hosting में Store कर सकते है। एक Normal Post की तरह अपने Blog में Post सकते है।

अभी आपको Podcast को record करने के लिए एक अच्छे microphone की भी ज़रूरत पड़ेगी। अगर आपके पास एक Smartphone है जिसमे एक अच्छा खासा mic है, तो आप उसे भी podcasting शरू कर सकते है। otherwise आप एक external mic purchase कर लीजिये।

मैं Personally Boya M1 use करता हूँ, इसकी Audio Quality बहुत ही अच्छी है ओर-तो-ओर आप इसे अपने Mobile में भी use कर सकते है, आप चाहे तो इस mic को अभी Amazon से buy कर सकते है।


Podcasting करने के फायदे

1. Brand Building अगर आपका Podcast Interesting होगा तो लोग आपके Podcast सुनने के लिए आपकी website पर बार-बार आएंगे। जिससे आपका एक brand build होगा।

2. Earn Money

Sponsorships

जब आपकी Podcasting को सुनने वाले listeners का userbase बहुत ज़्यादा हो जाएगा, तब ही आप Sponsorships के ज़रिये earning कर सकते है। यह तरीका काफी आसान और अच्छा है।

आपको सिर्फ एक Product के बारे में अपनी Audience को बताना है ओर इसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे।

For Example- अगर आपके Podcasts को 1000 सुनते है, तो आप आराम से $10-$15 per sponsorship charge कर सकते है।

Monthly Subscription Model

आप अपने Podcasts को Paid कर सकते है। जैसे आप कुछ 10 Podcasts को Free रखे और उसके बाद आप अपने listeners को कह दे कि, अगर आप आगे के Podcasts सुन्ना चाहते है, तो आप मुझसे Monthly Subscription buy कर सकते है।

अभी मान लीजिये कि आप 100 rupees per month अपने Podcasts के लिए charge कर रहे है और 300 लोगो ने आपका subscriptions ले रखा है तो आपकी Earning कुछ ऐसी होगी।

300×100= ₹30,000

यह Model ज़्यदा Profitable है। पर आपको इसमें Reach limited ही मिलेगी। कहने का मतलब है कि अगर आपको अपना नाम बनाना है, तो यह Model आपके लिए नहीं है।

3. User Engagement

अगर आपके पास एक Blog या फिर website है तो आप Podcast की मदद से अपने user engagement को Double कर सकते है।

Podcasting करने का यह भी फ़ायदा है कि visitor आपके blog के ऊपर ज्यादा time spend करेंगे जिससे आपका SEO भी अच्छा हो जाएगा।

अगर अपने ने Podcasting शरू करने का फ़ैसला कर लिया है तो मेरे पास कुछ tips and tricks है जो आपको आपके Podcasting Bussiness को Grow करने में मदद करेंगे।

  • अपने Podcast को हमेशा interesting बनाने की कोशिश करे, आप यह क्र सकते है कि आप 2 लोग Podcast में बात करे इसे सामने वाले को यह लगेगा कि यह दोनों कुछ बात कर रहे है, वो आपकी बाते दयान से सुनेगा।

  • आपको हमेशा अपने Listeners के लिए Podcast record करना है ना के खुद के फ़ायदे के लिए।

  • आप अपने Podcast में कुछ बड़े-बड़े लोगो का interview करे, जिससे आपको भी एक exposure मिलेगा, आपको भी लोग जानना शरू कर देंगे।

Scope Of Podcasting In India

India में Podcasting बहुत ही नवजात हालत में है, इस Graph के होते होए भी India में बहुत सारे active bloggers है।

अगर Podcasting के future देखा जाए तो वो bright है।



Conclusion

दोस्तों, अगर आप आपको लगता है कि आप सिर्फ बोलकर लोगो को value provide कर सकते है, तो Podcasting आपके लिए है। आपको अपने Podcast को हमेशा interesting बना के रखना है जिससे आपका userbase बड़ा हो सके।


Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Made with ❤ in