Domain Name क्या है ? Domain Name In Hindi

Updated: Sep 24

so दोस्तों में आपका दोस्त मोहम्मद जुबेरआज आपको बताओगा के Domain क्या होता है

आज के जमाने में हर Business अपनी Online पहचान बनाना चाहता है। Online पहचान बनाने के लिए जो सबसे पहला रास्ते निकल कर आता है, वो, है Website बनाने का। एक Website एक आदमी को एक Brand तक बना सकती है।


 अभी, Website को बनाने के लिए Domain Name और Web Hosting की जरूरत पड़ती है। अगर आपको नहीं पता है कि, Domain क्या है और यह जितने प्रकार का होता है, तो इस article को पढ़ते रहिये।







Domain Name क्या है ? 

दोस्तों Domain आपकी Website का Web Address होता है। जिसकी मदद से लोग आपकी website को visit करते है।

जैसे कुछ popular web address है।

  • Google.com

  • Youtube.com etc.

ऐसे ही हर एक website का अपना एक unique web address होता है।


For Example

, आप Domain को एक घर के plot की तरह समझ सकते है। जैसे हम किसी plot के ऊपर घर बनते है। वैसे ही Internet में एक Domain के ऊपर एक Website बनते है। मेरे ख्याल से अभी तक आपको समझ आ गया होगा कि, Domain क्या होता है ?







Domain में .(dot) के बाद जो भी extension लिखा होता है, उसे हम domain name extension कहते है। जैसे-

  • .com

  • .net

  • .info

  • .org

इस समय सब से popular domain name extension .Com है। जिससे सबसे जयदा websites बनायीं गयी है। अपने भी Notice किया होगा की ज़्यदा तर websites .com के ऊपर बनी होती है।


Types Of Domain



Domain Names को basically 4 Parts में divide किया गया है। जो है,

  1. Top Level Domain

  2. Second Level Domain

  3. Third Level Domain

  4. Subdomain

   चलिए, इन सभी Domain name types को एक-एक करके जान लेते है।


Top Level Domain


Top level Domains को DNS में सबसे ज्यादा value दी गयी है। इनने सबसे best माना गया है, सभी web developers इनने ही सबसे ज़यादा Preference दी गयी है। Top level Domains आगे चलकर तीन parts में Divide हो जाते है।


  1. ccTLD (Country code Top Level Domain)

  2. gTLD (Generic Top Level Domain)

  3. IDN ccTLD – (internationalized country code top-level domains)

1. ccTLD (Country code Top Level Domain)


Country code Top Level Domain किसी dedicated country को target करने के लिए बनाए गए है। Mostly, इन Domain का Extension 2-3 character का ही होता है। जैसे example के तौर पर


1. .In (India)

2. .Us (United States)

3. .uk (United Kingdom)


इन type के domains को buy करने के लिए, हमें उस counties की policy को follow करना पड़ता है। जिसका country का हम extension buy कर रहे है।



2. gTLD (Generic Top Level Domain)

Generic Top Level Domain वो Domain है, जो किसी word को दर्शाता है, और इस Domain name से हम पुरे world को target कर सकते है। Examples of gTLD’s

  1. .Com (company)

  2. .Org (Organization)

  3. .Net (Network)

  4. .Edu (Educational)

  5. .Gov (Government)

3. IDN ccTLD – (internationalized country code top-level domains)


इस part को आप बहुत ही दयान से Read करे, क्योंकि यह बहुत ही interesting part है। यह Domain name ccTLD domain name ki तरह ही होते है, पर यह दूसरी language में encoded होते है।


जैसे कि India का ccTLD domain name .in है। तू इसका IDN ccTLD Domain .भारत है। ऐसे ही Mainly, ये domain name country की national language में होते है।


Second Level Domain


2 domain extension के combination को second level domain कहा जाता है। जैसे कि, .Org Domain को Organization use करती है और .In domain को Indian website show करने के लिये use किया जाता है।


वैसे ही अगर में इन दो extension को combine करो तो मुझे मिलेगा

.Org + .in = .org.in


तो .Org.in एक second level domain है, जो दो Top level domain की extension से बना है। अगर इसे आप गौर से देखे तो, इसका भी एक meaning बनता है।


  जैसे के .Org का mean है, organization. .In का mean है, India. अगर इन दुंनो को combine करे, तो हमें .Org.in मिलेगा। जिसका mean है, Indian organization.


Subdomain


Example के तौर पे

https://hi.mybuildup.info

https://mr.mybuildup.info


इस Domain name में जो en, hi है। वो सभी subdomains की examples है। आप कह सकते है कि एक Domain के आगे .(dot) और कुछ Words लिखकर जो Domain बनाया जाता है, उसे Subdomain बोलते है।

  Note: अगर आपके पास कोई Domain है, तो आप उससे unlimited subdomains बना सकते है।


Bonus Information 

मै आपको बताना चाहोगा कि आपके domain की पूरी information, whois.com पर मिल जाती है। जैसे आपका नाम, address, phone number, etc.


  अगर आप अपनी information को Whois Database पर list नहीं करना चाहते तो आप WhoisGuard से Information Private करके अपनी Privacy Protect कर सकते है।



बढ़िया Domain Name कैसे Select करे


May Be, अगर आप एक Company है या फिर, आप एक Brand बनाना चाहते है, तो एक बढ़िया Domain Name आपके Business में एक J-curve दे सकता है। Domain name की मदद से आप blogging में महारत तक हासिल कर सकते है।

क्योकि domain नाम जितना अच्छा होगा उतना ही search engines में आपकी Click Through Rate increase होगी, लोग उसे याद रख पाएगे तो आपका Direct Traffic भी increase हो जाएगा।

आप कह सकते है कि

मैं निचे कुछ points लिख रहा हूँ, जिनने आपको domain name buy करने से पहले remember रखना है।


डोमेन नेम कैसे खरीदें?

  • डोमेन खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें कि Domain का नाम सरल तथा छोटा हो जिससे लोगों को आपके ब्रांड को याद रखने में आसानी हो सके.

  • जैसा कि हम जानते हैं वर्तमान समय मे इंटरनेट पर मौजूद किसी Domain को हम रजिस्टर नहीं कर सकते. अतः एक भिन्न तथा विशेष नाम का Domain सेलेक्ट करें.

  • यदि आप अपनी वेबसाइट के जरिए दुनिया भर के लोगों को कुछ सिखाना या किसी विषय पर जानकारी पहुंचाना चाहते हैं. तो आपको टॉप लेवल डोमेन की आवश्यकता होगी. परन्तु यदि आप केवल देश के भीतर के लोगों के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो कंट्री लेवल डोमेन खरीदना उचित होगा.

  • आप का Domain आपके Niche(विषय) से संबंधित होना चाहिए. उदाहरण के तौर पर tutorialpandit वेबसाइट में “कैसे करें” से जुड़े  विषयों को ट्यूटोरियल के के माध्यम से समझाया जाता है. अर्थात आपका डोमेन नाम आपके व्यापार या कार्य से जुड़े होने पर फ़ायदेमंद साबित होता है

  • इसके साथ ही वर्तमान समय में ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ से आप उपलब्ध Domain Name को आसानी से खरीद सकते हैं. तथा हमेशा एक बेहतर Domain Name सर्विस प्रोवाइडर से अपना डोमेन नाम रजिस्टर करें. ICANN अर्थात The Internet Corporation for Assigned Names and Numbers एक संस्था है जो विभिन्न Domain Name सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को Domain Name बेचने का अधिकार देती है. यहाँ कुछ मुख्य Domain Name प्रोवाइडर कंपनियों के नाम दिए गए हैं.

  • Godaddy

  • Bigrock

  • Namechip

  • Hostgator

  • Bluehost


  • तथा इसके अलावा आप इंटरनेट पर रिसर्च कर अपनी इच्छानुसार किसी भी Domain Name सर्विस प्रोवाइडर से डोमेन नाम खरीद सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस लेसन में हमने आपको डोमेन नेम के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि डोमेन नेम क्या होता हैं? डोमेने नेम कितने प्रकार के होते है? डोमेन नेम कैसे खरीदते है? हमे उम्मीद है कि यह लेसन आपके लिए उपयोगी साबित होगा.



Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Made with ❤ in