Youtube Shorts Video क्या है?

so हेलो दोस्तों में आपका दोस्त फिर से हाज़िर हों नए ब्लॉग के साथ तो दोस्तों आज हम बात करेंगे यूट्यूब शार्ट वीडियो के बारेमे। तो चलो स्टार्ट करते है

जैसे के आप सभी को पता है के टिकटोक अप्प्स ने सब के दिलो पार राज करता था पैर इंडिया में बंद करदिया गया है तो वीडियो को शार्ट वीडियो कर के टिकटोक(#tiktok) पर डाला होंगे और लोगो को शार्ट वीडियो देखना पसंद भी तो सब सोशल मिडिया में जंग लगी है आगे जाने की इसी लिए इंस्टाग्राम , फेसबुक , और अब यूट्यूब ने भी शार्ट वीडियो का फीचर लांउज करदिया है तो देखते है क्या है और कैसे काम करता है ये फीचर। .......


Youtube Shorts क्या है?




YouTube ने भारत में Youtube Shorts नाम से एक नए short-form video creator को रोल आउट किया है और यह चीनी वीडियो- एप्लिकेशन TikTok को प्रतियोगिता देने के लिए किया गया है।


YouTube शॉर्ट्स में 15-सेकंड या उससे कम समय के वीडियो बनाये जा सकेंगे। Youtube Shorts तीन कोर फ़ोकस के साथ करेंगे। create, get discovered, and watch। निर्माण प्रक्रिया से शुरू होकर, Google कंपनी एक “आसान और मजेदार” वर्कफ़्लो बनाती है। इसे नीचे के बार में एक प्रमुख ‘प्लस’ आइकन से एक्सेस किया जाएगा।



यूट्यूब शॉर्ट्स के फीचर्स


एक multi-segment camera एक साथ कई वीडियो क्लिप स्ट्रिंग करने के लिए, गाने की एक बड़ी लाइब्रेरी से संगीत के साथ रिकॉर्ड करने का विकल्प जो बढ़ता रहेगा, Speed controls जो आपको अपने प्रदर्शन में रचनात्मक होने का लचीलापन देता है, और एक टाइमर और काउंटडाउन आसानी से रिकॉर्ड करने के लिए, जिससे आपको फ़ोन हाथों में नहीं पकड़ना होगा।

शॉर्ट्स के साथ, YouTube अपने मौजूदा 2 बिलियन मासिक दर्शक संख्या का लाभ उठा रहा है:



यूट्यूब के अनुसार क्रिएटर्स ने YouTube पर व्यवसाय बनाए हैं, और हम अगली पीढ़ी के मोबाइल निर्माताओं को YouTube पर शॉर्ट्स के साथ एक समुदाय विकसित करने में सक्षम बनाना चाहते हैं।

Verge की एक रिपोर्ट के अनुसार, शॉर्ट्स लोगों को 15 सेकंड का वीडियो बनाने की अनुमति देगा और इसे संगीत पर भी सेट किया जा सकता है।




“इन वीडियो के लिए म्यूजिक इन-प्रोडक्ट म्यूज़िक पिकर फ़ीचर के माध्यम से उपलब्ध होगा। वर्तमान में, हमारी सूची का विस्तार करने के लिए पिकर के 100,000 ट्रैक हैं, और हम संगीत कलाकारों, लेबल और प्रकाशकों के साथ काम कर रहे हैं, ताकि वे अपनी सामग्री को अधिक उपलब्ध करा सकें।

उपयोग करने वालों के लिए, एक नया अनुभव होगा जो आपको आसानी से एक वीडियो से अगले वीडियो तकवर्टिकली स्वाइप करने की सुविधा देता है, साथ ही इसी तरह के अन्य लघु वीडियो की खोज करता है।” इसमें अनुशंसित वीडियो के मुख्य YouTube फ़ीड में “शॉर्ट्स” का एक carousel शामिल है।

भारतीय यूजर्स के लिए आने वाले दिनों में YouTube शॉर्ट्स बीटा में उपलब्ध होंगे। Google का कहना है कि यह “उत्पाद का प्रारंभिक संस्करण” है और “निर्माण और सुधार” के लिए उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया सुन रहा होगा।

अधिकतम संख्या में लोगों को आकर्षित करने की कोशिश में, एक नया “बनाएँ” आइकन स्पॉट होगा और यह ऐप में प्रमुखता से दिखाई देगा। एंड्रॉइड पर शॉर्ट्स बीटा के साथ “क्रिएट” आइकन को रोल आउट किया गया है, और जल्द ही आईओएस डिवाइसों में आइकन लाने की योजना है।

यह ज्ञात नहीं है कि संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अन्य देशों के लिए शॉर्ट्स कब दिखाई देंगे।






Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

Made with ❤ in